बंगाल उपचुनाव : शाम तक 75 फीसदी मतदान दर्ज

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में शनिवार को हुए उपचुनाव के दौरान चार विधानसभा क्षेत्रों में शाम पांच बजे तक करीब 75 प्रतिशत मतदान हुआ है। चुनाव आयोग के मुताबिक दिनहाटा विधानसभा सीट पर 69.97 फीसदी मतदान हुआ है जबकि गोसाबा सीट पर 75.91 फीसदी मतदान हुआ है। खड़दह सीट पर 63.90 प्रतिशत मतदान हुआ जबकि शांतिपुर सीट पर 76.14 प्रतिशत मतदान हुआ है। मतदान सुबह करीब सात बजे शुरू हुआ और शनिवार शाम साढ़े छह बजे तक चला है। इसलिए मतदान प्रतिशत में बढ़ोतरी होगी।

चुनाव आयोग की ओर से जारी बयान में बताया गया है कि मतदान कमोबेश शांतिपूर्वक तरीके से संपन्न हुए हैं। दिनहटा में तृणमूल और भाजपा ने एक दूसरे पर मतदान प्रक्रिया को बाधित करने और चुनावी आदर्श आचार संहिता उल्लंघन का आरोप लगाया है। हालांकि टकराव की स्थिति कहीं नहीं बनी। उत्तर 24 परगना के खड़दह विधानसभा क्षेत्र में माकपा नेता तन्मय भट्टाचार्य पर हमला किया गया। तृणमूल कार्यकर्ताओं ने उनकी कार पर ईंट पत्थर फेंके जिसमें नेता भी घायल हुए हैं। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा।

भाजपा सांसद जगन्नाथ सरकार और निशीथ प्रमाणिक के क्रमशः विधानसभा से इस्तीफा देने के बाद शांतिपुर और दिनहाटा सीटें खाली हो गई थीं। जबकि, अन्य दो सीटों पर चुनाव हो रहे हैं क्योंकि अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस विधायक काजल सिन्हा (खरदह) और जयंत नस्कर (गोसाबा) की कोरोना के कारण मृत्यु हो गई।

तृणमूल नेता शोभनदेव चटर्जी, जिन्होंने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के विधानसभा चुनाव की सुविधा के लिए भवानीपुर चुनाव क्षेत्र से इस्तीफा दे दिया था, खरदह से चुनाव लड़ रहे हैं। ममता बनर्जी की अगुवाई वाली तृणमूल ने इस साल की शुरुआत में हुए चुनावों में भारी जीत दर्ज की। 294 सदस्यीय पश्चिम बंगाल विधानसभा में 213 सीटें जीतीं। भाजपा 77 सीटों के साथ दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। पश्चिम बंगाल के अलावा, देश भर के विभिन्न राज्यों में तीन संसदीय सीटों और 26 अन्य विधानसभा क्षेत्रों में आज मतदान हो रहा है। इन चुनावों के नतीजे दो नवंबर को घोषित किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

84 − = 80