कांग्रेस की गारंटी का मतलब नीयत में खोट, झूठी गारंटी देने वालों से रहें सावधान : प्रधानमंत्री

भोपाल : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मध्य प्रदेश के शहडोल में शनिवार को विपक्षी दलों पर जमकर हमला बोला। प्रधानमंत्री ने कहा कि झूठी गारंटी देने वालों से सावधान रहे। कांग्रेस की गारंटी का मतलब नीयत में खोट और गरीबों पर चोट। जिनकी अपनी कोई गारंटी नहीं, वो गारंटी वाली नई-नई स्कीम ला रहे हैं। उनकी गारंटी में छिपे खोट को पहचानिए। झूठी गारंटी के नाम पर छिपे धोखे को पहचान लीजिए। जब वे मुफ्त बिजली की गारंटी देते हैं, तो इसका मतलब है, बिजली के दाम बढ़ाने वाले हैं। जब मुफ्त सफर की गारंटी देते हैं तो मतलब है कि यातायात व्यवस्था बर्बाद होने वाली है। उन्होंने कहा कि यह भाजपा सरकार है जो आपको पांच लाख की स्वास्थ्य गारंटी का कार्ड देती है।

प्रधानमंत्री मोदी शहडोल जिले के लालपुर में जनसभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कार्यक्रम में राष्ट्रीय सिकल सेल एनिमिया उन्मूलन अभियान 2047 की शुरुआत की, साथ ही सिंगल क्लिक से साढ़े तीन करोड़ हितग्राहियों को डिजिटल आयुष्मान कार्ड बांटे। इसके बाद जनसभा को संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने जय जोहार कहकर अपने संबोधन की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि आज देश बहुत बड़ा संकल्प ले रहा है। ये संकल्प है सिकल सेल एनीमिया से मुक्ति का। सिकल सेल एनीमिया की बीमारी बहुत कष्टकारी होती है। लंबे समय तक दर्द सहने से शरीर के अंदरूनी अंग भी क्षतिग्रस्त होने लगते हैं। ये बीमारी परिवारों को भी बिखेर देती है। ये बीमारी आनुवांशिक है।

उन्होंने कहा कि पिछले 70 सालों में सिकल सेल एनीमिया बीमारी की चिंता नहीं हुई। इससे निपटने के लिए कोई ठोस प्लान नहीं बनाया गया। इससे प्रभावित ज्यादातर लोग आदिवासी समाज के थे। आदिवासी समाज के प्रति बेरुखी के चलते पहले की सरकारों के लिए ये कोई मुद्दा ही नहीं था, लेकिन आदिवासी समाज की इस सबसे बड़ी चुनौती से निपटने का बीड़ा हमारी सरकार ने उठाया है। हमारे लिए आदिवासी समाज सिर्फ एक सरकारी आंकड़ा नहीं है। ये संवेदनशीलता के साथ ही भावनात्मक मुद्दा भी है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि जब पेंशन बढ़ाने की गारंटी देते हैं तो इसका मतलब है कि उस राज्य में कर्मचारियों को समय पर वेतन भी नहीं मिल पाएगा। जब सस्ते पेट्रोल की गारंटी देते हैं तो इसका मतलब है कि टैक्स बढ़ाकर आपकी जेब से पैसे निकालने की तैयारी कर रहे हैं। जब वो रोजगार बढ़ाने की गारंटी देते हैं तो इसका मतलब है कि वे उद्योग-धंधे चौपट करने वाली नीति लेकर आएंगे। वो झूठी गारंटी देकर अपने परिवार को आगे ले जाएंगे, लेकिन आप पीछे रह जाएंगे। आपको कांग्रेस समेत हर राजनीतिक दल की गारंटी से सतर्क रहना है।

उन्होंने कहा कि वो 70 सालों में गरीबों को भरपेट भोजन की गारंटी नहीं दे सके। हम प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना से 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को मुफ्त राशन दे रहे हैं। वो 70 साल से गरीब को महंगे इलाज से छुटकारा दिलाने की गारंटी नहीं दे सके। आयुष्मान योजना से हमने 50 करोड़ लाभार्थियों को गारंटी दी है। वो 70 साल से महिलाओं को धुएं से छुटकारा की गारंटी नहीं दे सके। उज्ज्वला योजना से 10 करोड़ महिलाओं को धुआं मुक्त जीवन की गारंटी मिली है।

प्रधानमंत्री ने विपक्षी एकजुटता के दावे पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि आज जो एक साथ आने का दावा कर रहे हैं, सोशल मीडिया में उनके पुराने बयान वायरल हो रहे हैं। वो हमेशा से एक दूसरे को पानी पी-पीकर कोसते रहे हैं। यानी विपक्षी एकजुटता की गारंटी नहीं है। परिवारवादी पार्टियां सिर्फ अपने परिवार के भले के लिए काम करती आई हैं। देश के सामान्य लोगों के परिवार को आगे ले जाने की गारंटी उनके पास नहीं है।

कार्यक्रम में उन्होंने बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि रानी दुर्गावती की 500वीं जन्मशताब्दी को भारत सरकार पूरे देश में मनाएगी। उनके जीवन पर फिल्म बनाई जाएगी, एक चांदी का सिक्का भी निकाला जाएगा। लालपुर के कार्यक्रम के बाद प्रधानमंत्री पकरिया गांव पहुंचे, जहां उनका ठेठ देहाती अंदाज नजर आया। उन्होंने आदिवासियों से संवाद किया। स्व-सहायता समूहों की महिलाओं और जनजातीय समुदाय के लोगों के साथ खुले में खाट पर बैठकर चर्चा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

27 + = 33