धूपगुड़ी उपचुनाव: कड़ी सुरक्षा के बीच शांतिपूर्ण मतदान, शाम पांच बजे तक 75.82 फीसदी वोटिंग, 8 सितंबर को मतों की गिनती

कोलकाता : उत्तर बंगाल के धुपगुड़ी विधानसभा उपचुनाव मंगलवार को शांतिपूर्वक तरीके से संपन्न हो गया। सुबह 7:00 बजे शुरू हुआ मतदान शाम 6:30 बजे तक चला। कहीं से भी हिंसा व हंगामे की कोई सूचना नहीं है। सभी मतदान केंद्रों पर केंद्रीय बलों की तैनाती थी जिसकी वजह से लोगों ने निश्चिंत होकर मतदान किया। चुनाव आयोग की ओर से बताया गया है कि शाम 5:00 बजे तक 75.82 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

इस साल की शुरुआत में भाजपा विधायक बिष्णु पद राय के निधन के कारण इस सीट पर उपचुनाव हुआ है।

Advertisement
Advertisement

चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने बताया, “शाम पांच बजे तक 75.82 फीसदी वोट पड़े। कड़े सुरक्षा उपाय किए गए और पर्याप्त संख्या में बल मौजूद थे। सभी बूथों पर केंद्रीय अर्धसैनिक बल तैनात थे और वोट डालने का काम शाम 6.30 बजे तक जारी रहा। निर्वाचन क्षेत्र के 260 बूथों पर सुबह सात बजे कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू हुआ।”

एक विधायक सहित दो भाजपा नेता, जो निर्वाचन क्षेत्र के निवासी नहीं हैं, एक पार्टी कार्यालय में मौजूद थे। इसे लेकर तृणमूल कांग्रेस ने क्षेत्र में बाहरी लोगों को लाने का आरोप भाजपा पर लगाया। नियमों के अनुसार, मतदान के दौरान बाहरी लोगों को निर्वाचन क्षेत्र में प्रवेश करने की अनुमति नहीं है। गुप्त सूचना के आधार पर पुलिस उस कार्यालय में पहुंची और यह जानने की कोशिश की कि वहां मौजूद भाजपा नेताओं के पास मतदान के दौरान धूपगुड़ी में रहने की अनुमति थी या नहीं।

भाजपा जिला अध्यक्ष बापी गोस्वामी को वहां से जाना पड़ा क्योंकि उनके प्रवेश की अनुमति देने वाला कोई आधिकारिक दस्तावेज नहीं था। वहां भाजपा विधायक दीपक बर्मन भी मौजूद थे। उन्होंने कहा, “हमारे पास कागजात हैं लेकिन पुलिस कह रही है कि वे कागजात 48 घंटे पहले भेजे जाने चाहिए थे। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि कई तृणमूल नेता जो धुपगुड़ी के निवासी नहीं हैं, वे भी निर्वाचन क्षेत्र में रह रहे हैं।

धूपगुड़ी उप चुनाव के लिए सीपीआई (एम) के ईश्वर चंद्र रॉय कांग्रेस-वाम गठबंधन के उम्मीदवार हैं, जबकि सत्तारूढ़ तृणमूल ने पेशे से शिक्षक निर्मल चंद्र रॉय को मैदान में उतारा। भाजपा ने कुछ साल पहले कश्मीर में आतंकवादियों से लड़ते हुए बलिदान हुए सीआरपीएफ जवान की विधवा तापसी रॉय को उम्मीदवार बनाया है।

वाम-कांग्रेस गठबंधन के उम्मीदवार ईश्वर चंद्र रॉय ने बारोघरिया ग्राम पंचायत के एक बूथ पर अपने मताधिकार का प्रयोग किया, जबकि तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार निर्मल चंद्र रॉय ने झार अल्ता ग्राम पंचायत के एक बूथ पर मतदान किया। भाजपा उम्मीदवार तापसी रॉय ने गाडोंग ग्राम पंचायत के कायेट में कामत प्राइमरी स्कूल में अपना वोट डाला।

अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित सीट धुपगुड़ी में लगभग 50 प्रतिशत राजबंशी लोग और 15 प्रतिशत अल्पसंख्यक आबादी है। 2021 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने यह सीट तृणमूल से छीन ली थी। वोटों की गिनती आठ सितंबर को होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

73 + = 74