अनुब्रत मंडल के सुरक्षा गार्ड सायगल हुसैन को दिल्ली ले गई ईडी

कोलकाता : केंद्रीय प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) राज्य के बहुचर्चित मवेशी तस्करी मामले में बीरभूम जिला तृणमूल अध्यक्ष अनुब्रत मंडल के बॉडीगार्ड सायगल हुसैन को दिल्ली ले गई है। वहां सीजीओ कॉम्प्लेक्स स्थित केंद्रीय एजेंसी के राष्ट्रीय मुख्यालय के लॉकअप में रखकर उससे पूछताछ होगी।

ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि राज्य की जेल में उससे बहुत अधिक पूछताछ संभव नहीं थी। जेल प्रबंधन भी बहुत अच्छा सहयोग नहीं कर रहा था। सायगल को इस बात की जानकारी थी कि वह जहां है वहां उसके समर्थक लोग सत्ता में हैं। प्रशासन भी लगातार राजनीतिक दबाव में था इसलिए इस मामले में अधिक जानकारी के लिए उसे दिल्ली ले जाना जरूरी था। उक्त अधिकारी ने बताया कि मवेशी तस्करी का मामला बहुत बड़ा है और राज्य में कई संगीन अपराधों से जुड़ा हुआ है। राज्य पुलिस का सामान्य कॉन्स्टेबल होने के बावजूद उसकी संपत्ति सैकड़ों करोड़ रुपये है जो चकित करने वाला है। इसी मामले में बहुत अधिक जांच और गहन पूछताछ जरूरी थी इसलिए उसे दिल्ली ले जाया गया है। मवेशी तस्करी के साथ-साथ अन्य आपराधिक वारदातों में अनुब्रत मंडल की संलिप्तता के संबंध में उसके बयान बेहद महत्वपूर्ण हैं और दिल्ली में उससे होने वाली पूछताछ का पूरा वीडियो रिकॉर्ड किया जाएगा ताकि महत्वपूर्ण साक्ष्य तैयार किया जा सके।

उल्लेखनीय है कि दो बार कलकत्ता हाईकोर्ट और एक बार आसनसोल कोर्ट में उसे दिल्ली ले जाने की याचिका खारिज होने के बाद ईडी ने दिल्ली के राउस एवेन्यू कोर्ट में याचिका लगाई थी जहां से अनुमति मिल गई। उसके बाद सायगल के अधिवक्ताओं ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगाई थी लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने भी ईडी की मांग को हरी झंडी दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 + 8 =