आईपीएल 2024: ऋषभ पंत वापसी को तैयार, मोहम्मद शमी व प्रसिद्ध कृष्णा बाहर

नयी दिल्ली : भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत अब फिट हैं और इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 से प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापसी को तैयार हैं, जबकि तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और प्रसिद्ध कृष्णा आईपीएल से बाहर हो गए हैं। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने मंगलवार को उक्त जानकारी दी।

हालाँकि, लखनऊ सुपर जाइंट्स के नामित कप्तान केएल राहुल के बारे में कोई अपडेट नहीं है, जो क्वाड्रिसेप टेंडन की चोट के कारण जनवरी में इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट के बाद से नहीं खेले हैं।

बीसीसीआई ने मंगलवार को एक आधिकारिक बयान में कहा, “ऋषभ पंत, जो 30 दिसंबर, 2022 को रूड़की, उत्तराखंड के पास एक सड़क दुर्घटना में बुरी तरह घायल हो गए थे, को 14 महीने की व्यापक पुनर्वास और पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया से गुजरने के बाद, अब आगामी टाटा आईपीएल 2024 के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में फिट घोषित कर दिया है।”

बीसीसीआई ने आगे कहा, तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा की 23 फरवरी, 2024 को उनके बाएं समीपस्थ क्वाड्रिसेप्स टेंडन की सर्जरी हुई थी,वर्तमान में बीसीसीआई मेडिकल टीम द्वारा उनकी निगरानी की जा रही है और वह जल्द ही राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में पुनर्वास फिर से शुरू करेंगे। वह आगामी टाटा आईपीएल 2024 में हिस्सा नहीं ले पाएंगे, वहीं, तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी की दाहिनी एड़ी की समस्या के लिए 26 फरवरी, 2024 को सफलतापूर्वक सर्जरी की गई। फिलहाल बीसीसीआई की मेडिकल टीम उनकी निगरानी कर रही है और उन्हें आगामी टाटा आईपीएल 2024 से बाहर कर दिया गया है।”

पंत, जिन्होंने आखिरी बार दिसंबर 2022 में सीनियर क्रिकेट खेला था, को सड़क दुर्घटना में दाहिने घुटने में गंभीर चोट लगी थी, जिसके लिए लिगामेंट पुनर्निर्माण सर्जरी की आवश्यकता थी, इसके अलावा दुर्घटना में कलाई और टखने में फ्रैक्चर हो गया था। अब, बीसीसीआई की हरी झंडी के साथ, पंत 23 मार्च को एक्शन में लौट सकते हैं, जब दिल्ली कैपिटल्स अपने शुरुआती मैच में पंजाब किंग्स से भिड़ेगी।

फरवरी 2024 में, पंत ने बेंगलुरु में मैच-सिमुलेशन अभ्यास शुरू किया, और एनसीए फिजियो और प्रशिक्षकों की देखरेख में अलूर, कर्नाटक में 20 ओवर का अभ्यास मैच भी खेला। उस समय, यह समझा गया था कि पंत को पूरे 20 ओवरों तक बल्लेबाजी करते समय कोई असुविधा महसूस नहीं हुई थी, और माना जाता था कि उनकी निगरानी करने वाले लोग उनके सहनशक्ति के स्तर से संतुष्ट थे। हालाँकि, पंत तब विकेटकीपिंग नहीं कर पाए थे और उन्हें मार्च में अपने प्रशिक्षण के उस पहलू को फिर से शुरू करने की सलाह दी गई थी।

पिछले महीने, कैपिटल्स के सह-मालिक पार्थ जिंदल ने आईपीएल 2024 के लिए पंत को कप्तान घोषित किया था और कहा था कि पंत सीजन के पहले भाग में बल्लेबाज के रूप में खेलेंगे। उस समय, जिंदल ने कहा था कि “उनका शरीर कैसी प्रतिक्रिया देता है, इसके आधार पर हम आईपीएल के बाकी मैचों के लिए फैसला लेंगे।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

7 + 2 =