देश में कोरोना के 55 प्रतिशत से अधिक नए मामले केरल से, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने लिखा पत्र

Corona Cases

नयी दिल्ली : कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रोन के खतरे के बीच देश में केरल में अब भी 55 प्रतिशत से ज्यादा नए मामले रिपोर्ट किए जा रहे हैं। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस पर चिंता जाहिर करते हुए शनिवार को केरल के प्रधान सचिव को चिट्ठी लिखी है। केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने केरल के प्रधान सचिव डॉ. रजन एन खोब्रागेड को पत्र लिख कर वहां किए जा रहे उपायों को और तेज करने को कहा है।

राजेश भूषण ने सलाह दी है कि ओमीक्रोन को देखते हुए विदेश से आए लोगों के सैंपल इंसाकॉग की लैब में जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजें। जिन लोगों के सैंपल पॉजिटिव आ रहे हैं, उन लोगों को 14 दिनों के पृथकवास को भी सुनिश्चित किया जाना चाहिए। कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग पर भी फोकस होना चाहिए।

राजेश भूषण ने केरल सरकार का ध्यान उन जिलों की तरफ आकर्षित कराया है, जहां अब भी पॉजिटिविटी दर 10 प्रतिशत से ऊपर है। केरल के चार जिलों में कोट्टायम, वायनाड, कोझिकोड, तिरुवनंतपुरम शामिल हैं। इसके साथ 9 ऐसे जिले हैं, जहां संक्रमण दर अब भी 5 से 10 प्रतिशत के बीच में है।

मंत्रालय के मुताबिक केरल में पिछले एक महीने के दौरान कोरोना के 1 लाख 71 हजार 521 नए मामले सामने आए हैं। यहां कोरोना से होने वाली मौत की दर भी सबसे ज्यादा है। केरल में पिछले हफ्ते में ही 2111 मौतें दर्ज की गई हैं। स्वास्थ्य सचिव ने राज्य सरकार को सलाह दी है कि वह टेस्ट, ट्रैक, ट्रीट, वैक्सीन और कोरोना अनुरूप व्यवहार के प्रति लोगों में जागरुकता लाए ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

43 + = 50