एनएसओयू के अंतरिम कुलपति चंदन कुमार बोस का इस्तीफा

कोलकाता : राज्यपाल द्वारा नियुक्त नेताजी सुभाष मुक्त विश्वविद्यालय (एनएसओयू) के अंतरिम कुलपति चंदन कुमार बोस ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने मंगलवार को राज्यपाल सीवी आनंद बोस को अपना इस्तीफा भेज दिया।

इससे पहले विश्वविद्यालय के शिक्षकों के एक समूह ने मंगलवार को रजिस्ट्रार का घेराव किया और उस निर्देश को रद्द करने की मांग करते हुए प्रदर्शन किया, जिसमें कहा गया था कि कुलपति की अनुमति के बिना मीडिया अथवा सोशल मीडिया पर विश्वविद्यालय के बारे में बोलने पर कार्रवाई होगी। तब रजिस्ट्रार ने उन्हें बताया कि यह अधिसूचना अंतरिम कुलपति के निर्देश पर जारी की गई है और इस संबंध में उनका कोई लेना-देना नहीं है।

कुलसचिव कक्ष में विरोध की खबर पाकर अंतरिम कुलपति खुद शिक्षकों से बात करने पहुंचे। लेकिन प्रदर्शनकारी शिक्षकों ने उनसे बात करने से इनकार कर दिया। इसे लेकर दिनभर तनाव के बाद अंतरिम कुलपति ने राजभवन को अपना इस्तीफा भेज दिया। हालांकि, बार-बार कोशिश करने के बाद भी उनसे फोन पर संपर्क नहीं हो सका।

नेताजी सुभाष मुक्त विश्वविद्यालय ने तीन साल का डिग्री कोर्स शुरू करने का फैसला किया है। निर्णय लिया गया कि इस संबंध में यूजीसी की मंजूरी ली जाएगी। चार वर्षीय पाठ्यक्रम अगले शैक्षणिक वर्ष (2024-25) में शुरू किया जाएगा। शिक्षक प्रतिनिधियों के एक वर्ग ने इस पर आपत्ति जताई। उन्होंने इस संबंध में अपना गुस्सा मीडिया के सामने जाहिर किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

35 − = 33