19 सितंबर से संसद की कार्यवाही नए भवन में स्थानांतरित हो जाएगी: लोकसभा अध्यक्ष

Spread the love

नयी दिल्ली : लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सोमवार को संसद के विशेष सत्र के दौरान कहा कि 19 सितंबर से संसद की कार्यवाही नए भवन में स्थानांतरित हो जाएगी।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने जी20 शिखर सम्मेलन के सफल आयोजन पर देश को बधाई दी। उन्होंने जी20 शिखर सम्मेलन की सफलता के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘दूरदर्शी’ नेतृत्व की सराहना की। उन्होंने कहा, “मैं जी20 शिखर सम्मेलन के सफल आयोजन के लिए प्रत्येक भारतीय को बधाई देना चाहता हूं। मैं इस शिखर सम्मेलन को देश के लोगों को समर्पित करने के प्रधानमंत्री मोदी के दृष्टिकोण की भी सराहना करता हूं।”

Advertisement
Advertisement

उन्होंने कहा कि लोकसभा का आज से प्रारंभ हो रहा 13वां सत्र महत्वपूर्ण है। इस सत्र में हम गौरवशाली लोकतांत्रिक इतिहास से प्रेरणा प्राप्त कर नए संसद भवन में नई ऊर्जा व आत्मविश्वास से लोकतंत्र को और अधिक समृद्ध बनाने की नई यात्रा प्रारंभ करेंगे। 140 करोड़ देशवासियों की सहभागिता इसे और विशेष बनाएगी।

बिरला ने कहा कि इस आयोजन की सफलता ने हर भारतीय को गर्व से भर दिया है। उन्होंने कहा कि जी20 में भारत की अध्यक्षता जन-केंद्रित रही है और आने वाले दशकों में यह हमें एक नई दिशा देगी। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में नई दिल्ली घोषणा को दुनिया भर के नेताओं ने सर्वसम्मति से स्वीकार कर लिया। भारत ग्लोबल साउथ की आवाज रहा है और प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में, अफ्रीकी संघ जी20 का स्थायी सदस्य बन गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *