रांची टेस्ट : भारत ने इंग्लैंड को 5 विकेट से हराया, गिल-रोहित का अर्धशतक, ध्रुव जुरेल ने भी खेली आकर्षक पारी

रांची : भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (55) और शुभमन गिल (नाबाद 52) के बेहतरीन अर्धशतक व ध्रुव जुरेल (नाबाद 39) की शानदार पारी की बदौलत भारत ने यहां खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच के चौथे दिन इंग्लैंड को 5 विकेट से हराकर पांच मैचों की टेस्ट श्रृंखला में 3-1 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। दोनों टीमों को बीच पांचवां और आखिरी टेस्ट 7 मार्च से धर्मशाला में खेला जाएगा। ध्रुव जुरेल (पहली पारी में 90 और दूसरी पारी में नाबाद 39) को उनकी शानदार बल्लेबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।

इस मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अपनी पहली पारी में 353 रन बनाए, जवाब में भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी में 307 रन बनाए, जिससे इंग्लैंड को पहली पारी के आधार पर 46 रनों की बढ़त हासिल हुई। इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में केवल 145 रनों पर सिमट गई और भारत के सामने जीत के लिए 192 रनों का लक्ष्य रखा।

रांची की एक मुश्किल पिच पर 192 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को कप्तान रोहित शर्मा और यशस्वी जयसवाल ने सधी और अच्छी शुरुआत दिलाई और दोनों ने पहले विकेट के लिए 84 रनों की साझेदारी की। इस साझेदारी को जो रूट ने तोड़ा, रूट ने जयसवाल को एंडरसन के हाथों कैच कराकर भारत को पहला झटका दिया। इसके बाद रोहित ने अपना अर्धशतक पूरा किया, हालांकि वह अपनी पारी को ज्यादा दूर तक नहीं ले जा सके और 99 रनों के कुल योग पर 55 रन बनाकर टॉम हार्टले का शिकार बने।

रोहित के आउट होने के बाद रजत पाटीदार (00) बिना खाता खोले शोएब बसीर की गेंद पर ओली पोप के हाथों कैच आउट हुए। बसीर ने इसके बाद रवींद्र जडेजा (04) और सरफराज खान (00) के पवेलियन भेज भारत को मुसीबत में डाल दिया। हालांकि इसके बाद गिल और जुरेल ने छठे विकेट के लिए 72 रनों की शानदार साझेदारी कर भारत को 5 विकेट से जीत दिला दी। गिल ने 124 गेंदों पर 52 रनों की नाबाद मैराथन पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 2 छक्के लगाये। वहीं, जुरेल 77 गेंदों पर 2 चौकों की बदौलत 39 रन बनाकर नाबाद रहे।

इंग्लैंड की तरफ से दूसरी पारी में शोएब बसीर ने 2 व टॉम हार्टले और जो रूट ने 1-1 विकेट लिया।

इंग्लैंड की दूसरी पारी 145 रनों पर सिमटी, अश्विन ने झटके 5 विकेट

इसके पहले रविचंद्रन अश्विन और कुलदीप यादव की घातक गेंदबाजी के आगे दूसरी पारी में इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने घुटने टेक दिये और पूरी टीम केवल 145 रनों पर सिमट गई और भारत को 192 रनों का लक्ष्य मिला।

दूसरी पारी में इंग्लैंड के लिए जैक क्रॉली ने शानदार अर्धशतक लगाते हुए 60 रन बनाए, जबकि जॉनी बेयरस्टो ने 30 और बेन फोक्स ने 17 रन बनाए। अश्विन ने 5 और कुलदीप ने 4 विकेट लिए, एक विकेट रवींद्र जडेजा को मिला।

भारत ने पहली पारी में 307 रन बनाए, जुरेल शतक से चूके, कुलदीप यादव ने 28 रनों की संघर्षपूर्ण पारी खेली

इससे पहले भारत ने यशस्वी जयसवाल और ध्रुव जुरेल के बेहतरीन अर्धशतकों की बदौलत अपनी पहली पारी में 307 रन बनाए। यशस्वी ने 73 रन बनाए, जबकि जुरेल मात्र 10 रनों से अपना शतक चूक गए और 90 रन बनाकर आउट हुए। इन दोनों के अलावा शुभमन गिल ने भी 38 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली, लेकिन सबसे अच्छी पारी कुलदीप यादव ने खेली, एक समय केवल 177 रनों पर 7 विकेट खो चुकी भारतीय टीम को कुलदीप ने जुरेल के साथ मिलकर संकट से निकाला। कुलदीप और जुरेल ने आठवें विकेट के लिए 76 रनों की साझेदारी की। कुलदीप ने 28 रन बनाए और 131 गेंदों का सामना किया, इस दौरान उन्होंने केवल 2 चौके लगाए।

इंग्लैंड के लिए ऑफ स्पिनर शोएब बशीर ने 5 और टॉम हार्टले ने तीन विकेट लिए, जबकि जेम्स एंडरसन को दो विकेट मिले।

इंग्लैंड ने पहली पारी में बनाए 353 रन, रूट का शतक

इससे पहले जो रूट के बेहतरीन नाबाद शतक और ऑली रॉबिन्सन के अर्धशतक की बदौलत इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 353 रन बनाए। रूट 122 रन बनाकर नाबाद रहे, वहीं ऑली रॉबिन्सन ने 58 रनों की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली।

भारत की तरफ से रवींद्र जडेजा ने 4, आकाश दीप ने 3, मोहम्मद सिराज ने 2 और रविचंद्रन अश्विन ने 1 विकेट लिया।

विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ श्रृंखला जीत के बाद की भारतीय टीम की सराहना

क्रिकेटर विराट कोहली ने जीत के बाद भारतीय टीम की प्रशंसा की और एक्स पर लिखा, ” हमारी युवा टीम द्वारा अभूतपूर्व श्रृंखला जीत। टीम ने धैर्य, दृढ़ संकल्प और लचीलापन दिखाया।”

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह ने भी पूरी टीम और उनके सामूहिक प्रयासों की प्रशंसा की और बधाई दी।

शाह ने एक्स पर लिखा, “रांची में चौथे टेस्ट में टीम इंडिया की शानदार जीत, इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज पक्की। हमारे गेंदबाजों ने अनुकूल परिस्थितियों का फायदा उठाया, अश्विन ने शानदार प्रदर्शन करते हुए मैच में 6 विकेट हासिल किए। पहली पारी में जडेजा ने 5 विकेट लिए और दूसरी पारी में कुलदीप ने 4 महत्वपूर्ण विकेट लिए। रोहित के शानदार नेतृत्व कौशल ने रणनीतिक प्रतिभा के साथ टीम का मार्गदर्शन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। यशश्वी ने अपना शानदार फॉर्म जारी रखा, युवा ध्रुव जुरेल ने अपने दूसरे ही टेस्ट मैच में चुनौतीपूर्ण ट्रैक पर मैच-परिभाषित 90 रन बनाए, और शुभमन गिल ने एक मुश्किल रन चेज़ में बल्ले से अच्छा प्रदर्शन किया। इस उत्कृष्ट श्रृंखला जीत पर पूरी टीम और सहयोगी स्टाफ को बधाई।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

+ 25 = 31