रानीगंज : स्पंज आयरन कारखाने में ध्वस्त टंकी के मलबे में दबकर 3 मजदूरों की मौत

रानीगंज : रानीगंज के मंगलपुर स्थित श्याम सेल एंड पावर लिमिटेड नामक स्पंज आयरन गैर सरकारी कारखाने में शुक्रवार रात तकरीबन एक बजे कारखाने में निर्मित एक टंकी के ध्वस्त होने से टंकी के मलबे के नीचे चार मजदूर दब गए।
घटना में तीन मजदूरों की मौत हो गई, वहीं एक मजदूर को गंभीर अवस्था में अस्पताल में भर्ती कराया गया है फिलहाल जिसकी स्थिति सामान्य बताई जा रही है। परंतु अन्य तीन मजदूरों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई। मृतकों में हरीशपुर गांव निवासी दिलीप एवं बांकुड़ा के निवासी शिवशंकर एवं तन्मय बताए गए हैं।
इस घटना के बाद कारखाना परिसर में अफरा-तफरी मच गई। सूचना पाकर भारी संख्या में लोग एकत्रित हो गये। घटनास्थल पर रानीगंज थाना की पुलिस पहुंची, फायर ब्रिगेड एवं जेसीबी के सहारे राहत एवं बचाव कार्य प्रारंभ किया गया।
कारखाने के कर्मचारी कैलाशपति खां ने बताया कि ध्वस्त हुए टैंक में राख का लोड रहता है। टंकी के पिलर के नीचे जलजमाव तथा मिट्टी का कटाव होने से टंकी कमजोर हो चुका था जिसकी तरफ कारखाना मैनेजमेंट में ध्यान नहीं दिया जिसका नतीजा यह हुआ कि टंकी ने 3 लोगों की जान ले ली।
उन्होंने कारखाना प्रबंधन मजदूरों की मौत की क्षति पूर्ति करते हुए मृतक के आश्रितों को उचित मुआवजा प्रदान देने की माँग की। एक अन्य श्रमिक दयानंद गोप ने बताया कि घटना का पूर्व अनुमान लगाते हुए मैंने कारखाने के मैनेजर को पहले ही घटना से अवगत कराया था जिस पर प्रबंधन ने ध्यान नहीं दिया जिस कारण यह घटना घटी। प्रत्येक मृतक के आश्रितों को मुआवजे के तौर पर 20 लाख रुपये एवं एक नौकरी प्रदान किए जाने की माँग की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

92 − 85 =