Kolkata : बांग्लादेश में हमले के खिलाफ विहिप सहित हिंदू संगठनों का प्रदर्शन

कोलकाता : बांग्लादेश में हिंदुओं पर हमले और इस्कॉन के सदस्य की हत्या के खिलाफ बंगाल में हिंदू संगठनों का विरोध प्रदर्शन जारी है। मंगलवार को कोलकाता के रासमणि एवेन्यू में हिंदूवादी संगठनों ने प्रदर्शन किया। विश्व हिंदू परिषद, आरएसएस, हिंदू जागरण मंच के कार्यकर्ताओं ने कोलकाता में विरोध मार्च कर दोषियों को सजा देने की मांग की। प्रदर्शनकारियों ने बांग्लादेश सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। इसी बीच इस्कॉन ने 23 अक्टूबर को 150 देशों में बांग्लादेश की घटना के विरोध में प्रदर्शन करने का ऐलान किया है।

मंगलवार को वृहत् हिंदू समाज की ओर से कॉलेज स्क्वायर, तारासुंदरी पार्क बड़ाबाजार और एलगिन रोड गुरुद्वारा से जुलूस निकाले गए। सभी जुलूस धर्मतला के रानी रासमनि रोड पर एकत्र हुए और बांग्लादेश में हिंदुओं पर हमले के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारी जय श्रीराम के नारे भी लगा रहे थे।

इस्कॉन कोलकाता के उपाध्यक्ष राधारमण दास ने बताया कि पूरे देश में इस हिंसा के खिलाफ प्रदर्शन हो रहे हैं। यूएनओ ने भी चिंता जताई है। अमेरिका, रूस, आस्ट्रेलिया सहित दुनिया के कई हिस्सों में विरोध प्रदर्शन हो रहा है। हम बांग्लादेश में पीड़ितों के लिए एक दिवसीय विरोध और प्रार्थना सभाओं की योजना बना रहे हैं। 23 अक्टूबर को पूरी दुनिया में (लगभग 150 देशों में) सभी इस्कॉन केंद्रों और विभिन्न स्थानों पर प्रदर्शन किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि गुरुवार को बांग्लादेश में दुर्गा पूजा समारोह के दौरान कुछ अज्ञात उपद्रवियों ने दुर्गा पंडालों और हिंदू मंदिरों में तोड़फोड़ कर मूर्तियों को क्षतिग्रस्त किया था। इस दौरान कई लोगों की हत्या भी की गई थी। शुक्रवार को एक इस्कॉन भक्त का शव भी एक तलाब में मिला। इसके बाद बंगाल में हिंदु समुदाय के खिलाफ हिंसक घटनाओं को लेकर लोगों में काफी रोष है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

− 3 = 5