West Bengal : 1 नवंबर से लोकल ट्रेन सेवा शुरू

50% यात्री क्षमता के साथ अनुमति

जिम, रेस्तरां और सिनेमा अब 70% क्षमता के साथ चलेंगे

कोलकाता : राज्य सरकार ने लॉकडाउन के कारण महीनों के बाद लोकल ट्रेन सेवा को 1 नवंबर से चालू करने की घोषणा की है। लेकिन यात्री क्षमता को 50% तक ही रखने की अनुमति दी गई है। हालांकि अभी भी लोकल ट्रेनें चल रही हैं लेकिन वे सब स्टॉफ स्पेशल के नाम से।
पूर्व रेलवे के अनुसार सामान्य तौर पर सियालदह डिवीजन में करीब 900 ट्रेनें चलती हैं लेकिन स्टॉफ स्पेशल के रूप में करीब 650 ट्रेनें ही चल रही हैं। वहीं हावड़ा डिवीजन में सामान्य तौर पर करीब 400 ट्रेनें चलती हैं लेकिन अभी 250 ट्रेनें ही स्टॉफ स्पेशल के हिसाब से चल रही हैं। राज्य सरकार के इस फैसले से रेल यात्रियों में खुशी है लेकिन पिछले कुछ दिनों में कोविड के मामले बढ़ने की खबरों ने चिंता भी बढ़ा दी है।
राज्य सरकार ने जिम, रेस्तरां और सिनेमा घरों में क्षमता बढ़ाकर 70% कर दिया है लेकिन इसके लिए रात 11 बजे तक की समय सीमा रहेगी। रात 11 बजे से तड़के 5 बजे तक रात्रिकालीन पाबंदियां 30 नवंबर तक बढ़ा दी गयी हैं। त्योहार के दिनों में इसमें राहत दी जाएगी। कालीपूजा और दीवाली के कारण 2 से 5 नवंबर तक और छठ पूजा के कारण 10 से 11 नवंबर की रात को रात्रिकालीन पाबंदी लागू नहीं रहेगी।

नई गाइडलाइन के मुताबिक, प्रतिबंध के दौरान राज्य में शादियों में 50 और अंतिम संस्कार में 20 से अधिक लोगों को अनुमति नहीं मिलेगी जबकि सभी दुकानें और बाजार सामान्य परिचालन घंटों के अनुसार खुले रह सकते हैं। स्पा, स्विमिंग पूल और जिम सुबह छह बजे से रात 10:30 बजे तक खुले रहेंगे।

प्राइवेट दफ्तर सुबह 10 बजे से शाम को 4 बजे तक खुले रह सकते हैं, जबकि बैंक शाम पांच बजे तक खुलेंगे। पार्क भी खुलेंगे, लेकिन जिन लोगों ने वैक्सीन ले ली है केवल उन्हें ही पार्क में एंट्री दी जाएगी। सभी स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी, पॉलिटेक्निक, आंगनबाड़ी केंद्र व अन्य शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे। सभी सामाजिक, सांस्कृतिक, शैक्षणिक व मनोरंजन के लिए होने के कार्यक्रमों पर पूर्ण प्रतिबंध जारी रहेगा। इमरजेंसी सेवाओं से जुड़े सरकारी कार्यालय पहले की तरह ही खुले रहेंगे। राजनीतिक सभाएं, सभाएं, जुलूस निकालने पर प्रतिबंध जारी रहेगा। यदि कोई पार्टी या व्यक्ति इसका उल्लंघन करता है तो उस पर आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

18 + = 24