अश्विन की फिरकी के आगे ढेर हुए वेस्टइंडीज के बल्लेबाज,भारत ने पहला टेस्ट पारी और 141 रनों से जीत

डोमिनिका : भारत ने यहां विंसडर पार्क में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के तीसरे ही दिन वेस्टइंडीज को एक पारी और 141 रनों से करारी शिकस्त दी। तीसरे दिन भारत ने अपनी पहली पारी 5 विकेट पर 421 रन बनाकर घोषित कर दी और पहली पारी के आधार पर 271 रनों की बड़ी बढ़त हासिल की। जवाब में वेस्टइंडीज की दूसरी पारी मात्र 130 रनों पर सिमट गई। दूसरी पारी में भारत की तरफ से रविचंद्रन अश्विन ने 7 विकेट झटके। वेस्टइंडीज ने अपनी पहली पारी में 150 रन बनाए थे।

वेस्टइंडीज की दूसरी पारी 130 रन पर सिमटी, अश्विन ने झटके 7 विकेट

वेस्टइंडीज की दूसरी पारी की शुरूआत भी पहली पारी जैसे ही खराब रही। दूसरी पारी में भी वेस्टइंडीज के बल्लेबाज रविचंद्रन अश्विन के आगे जूझते रहे। 58 रनों तक पहुंचते पहुंचते वेस्टइंडीज के 5 बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके थे,जबकि 100 के आंकड़े तक पहुंचने में विंडीज ने 7 विकेट खो दिए। वेस्टइंडीज की पूरी टीम 50.3 ओवर में मात्र 130 रनों पर सिमट गई। वेस्टइंडीज की तरफ से एलिक अथानाजे (28), जेसन होल्डर (नाबाद 20), जोसुआ डी सिल्वा (13), जोमिल वारिकन (13) और रेयमोन रेफर (11) ही दोहरे अंक तक पहुँच सके।

भारत की तरफ से रविचंद्रन अश्विन ने 7, रवींद्र जडेजा ने 2 और मोहम्मद सिराज ने 1 विकेट लिए। अश्विन ने मैच में 12 विकेट लिए। उन्होंने पहली पारी में भी 5 विकेट लिए थे।

भारत ने अपनी पहली पारी 5 विकेट पर 421 रन बनाकर घोषित की, रोहित व यशस्वी ने लगाए शतक

इससे पहले यशस्वी जायसवाल (171) , कप्तान रोहित शर्मा (103) के बेहतरीन शतकों और विराट कोहली (76) के अर्धशतक की बदौलत भारत ने अपनी पहली पारी 5 विकेट पर 421 रन बनाकर घोषित कर दी।

रोहित और यशस्वी ने भारत को अच्छी शुरुआत दिलाई। दोनों ने पहले विकेट के लिए दोहरी शतकीय साझेदारी की और टीम का स्कोर 229 तक ले गए। इस दौरान दोनों बल्लेबाजों ने अपने शतक पूरे किए। 229 के स्कोर पर एलिक अथानाजे ने कप्तान रोहित को आउट का भारत को पहला झटका दिया। रोहित ने 103 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली। रोहित के आउट होने का बाद बल्लेबाजी करने आये शुभमन गिल कुछ खास नहीं सके और केवल 6 रन बनाकर जोमिल वारिकन का शिकार बने। इसके बाद कोहली और यशस्वी ने तीसरे विकेट के लिए 110 रनों की साझेदारी कर टीम का स्कोर 350 तक पहुंचाया। 350 के कुल स्कोर पर यशस्वी 171 रन बनाकर अल्जारी जोसेफ का शिकार बने। रहाणे कुछ खास नहीं कर सके और केवल 3 रन बनाकर चले बने। 405 रनों के कुल स्कोर पर कोहली 76 रन बनाकर रहकीम कॉर्नवाल का शिकार बने। इसके बाद रवींद्र जडेजा (37) और ,ईशान किशन (01) की जोड़ी जब मैदान में थी तो कप्तान रोहित शर्मा ने पारी घोषित कर दी।

वेस्टइंडीज की तरफ से केमर रोच, अल्जारी जोसेफ, रहकीम कॉर्नवाल,जोमिल वारिकन और एलिक अथानाजे ने 1-1 विकेट लिया।

वेस्टइंडीज की पहली पारी 150 पर सिमटी, अश्विन ने लिए 5 विकेट

इससे पहले इस मैच में वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। हालांकि उनका यह फैसला गलत साबित हुआ। वेस्टइंडीज के बल्लेबाज अश्विन और जडेजा की फिरकी के आगे संघर्ष करते नजर आए और पूरी टीम 150 रनों पर ढेर हो गई। वेस्टइंडीज के लिए एलिक अथानाजे ने सर्वाधिक 47 रन बनाए,जबकि सलामी बल्लेबाज क्रेग ब्रैथवेट ने 20, जेसन होल्डर ने 18 और रहकीम कॉर्नवाल ने नाबाद 19 रन बनाए।

भारत की तरफ से रविचंद्रन अश्विन ने 5, रवींद्र जडेजा ने 3 व शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद सिराज ने 1-1 विकेट लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

8 + 1 =