West Bengal : बकीबुर रहमान की 100 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति का पता चला

Spread the love

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में करोड़ों रुपये के राशन वितरण घोटाले के सिलसिले में हाल ही में गिरफ्तार किए गए कोलकाता के व्यवसायी बकीबुर रहमान की 100 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति का पता चला है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अंदरूनी सूत्रों ने कहा कि रहमान, उनके परिवार के सदस्यों, रिश्तेदारों और करीबी सहयोगियों के नाम पर पंजीकृत कुल 95 संपत्तियों का ईडी के अधिकारियों ने पता लगाया है। जांच से यह भी पता चला है कि जो संपत्तियां परिवार के सदस्यों, रिश्तेदारों और करीबी सहयोगियों के नाम पर पंजीकृत थी, उसके पीछे वास्तविक निवेश रहमान ने ही किया था।

हालांकि, सूत्रों ने कहा है कि रहमान ने अभी तक ऐसी संपत्तियों और परिसंपत्तियों के पीछे निवेश किए गए धन के स्रोतों के बारे में कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया है। संपत्तियों और परिसंपत्तियों में राज्य के विभिन्न हिस्सों में फैले कई भूखंडों में लगभग 51 एकड़ जमीन शामिल है और जिनमें से अधिकांश मुर्शिदाबाद और उत्तर 24 परगना जिले में हैं। संपत्ति में रहमान के नाम पर पंजीकृत कुल सात हजार वर्ग फुट के नौ आवासीय फ्लैट भी शामिल हैं। इसके अलावा, केंद्रीय एजेंसी के अधिकारियों ने रहमान के स्वामित्व वाले एक होटल, एक हाई-एंड बार-कम-रेस्तरां और तीन चावल-मिलों का भी पता लगाया है। इसके अलावा ईडी ने दुबई में दो हाई-एंड आवासीय फ्लैटों का भी पता लगाया है जो रहमान के नाम पर पंजीकृत हैं।

Advertisement
Advertisement

ईडी के अधिकारियों को इस बात के पक्के सबूत मिले हैं कि कारोबारी ने इन विदेशी संपत्तियों को खरीदने के लिए हवाला का रास्ता अपनाया था। हालांकि ये वे संपत्तियां हैं जो सामने आई हैं, ईडी के अधिकारियों का मानना है कि और भी ऐसी संपत्तियां हैं जो अभी सामने आनी बाकी हैं। केंद्रीय एजेंसी के अधिकारियों को इस बात के भी सुराग मिले हैं कि रहमान आय को डायवर्ट करने के लिए अपनी पत्नी और साले के बैंक खातों का इस्तेमाल कर रहा है। जांच अधिकारियों ने इन खातों से बेहद कम अंतराल में कई बड़े ट्रांजैक्शंस का पता लगाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *