Gangasagar Mela : तैयारियों का जायजा लेने जाएंगी सीएम

Spread the love

कोलकाता : आगामी आठ जनवरी से शुरू हो रहे गंगासागर मेले की तैयारी का जय जा लेने के लिए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी बुधवार को सागरद्वीप का दौरा करेंगी। इस दौरान मेले की तैयारियों का जायजा लेने के अलावा ममता कपिल मुनि के आश्रम में पूजा-अर्चना भी करेंगी।

गंगासागर देश का सबसे बड़ा मेला है। मेला शुरू होने में बस कुछ ही दिन बचे हैं। महायज्ञ में श्रद्धालुओं को कोई परेशानी न हो, इसके लिए राज्य सरकार ने सभी इंतजाम किये हैं। मेला शुरू होने से पांच दिन पहले तीन जनवरी को तीर्थयात्रियों के लिए व्यवस्थाओं का निरीक्षण करने मुख्यमंत्री सागर जायेंगी।

सूत्रों के मुताबिक, मुख्यमंत्री के दौरे से पहले जिला प्रशासन के आला अधिकारी समुद्र का निरीक्षण करेंगे। मेले की तैयारियों की समीक्षा के लिए मुख्यमंत्री ने पिछले बुधवार को नवान्न में एक बैठक की थी। उस बैठक में 15 मंत्री, विभागों के 18 शीर्ष अधिकारी एवं दक्षिण 24 परगना का जिला प्रशासन के अधिकारी भी मौजूद थे। उसी दिन मुख्यमंत्री ने कहा था कि गंगासागर भारत का सबसे बड़ा मेला है। कम से कम 40 लाख पुण्यार्थी जुटेंगे।

प्रशासन सूत्रों के मुताबिक, मेले में संचार से लेकर सुरक्षा तक की पुख्ता व्यवस्था की जायेगी। प्रतिदिन 15-16 अतिरिक्त बसें चलेंगी। दो हजार से अधिक सरकारी बसें चलेंगी। अतिरिक्त 66 ट्रेनें भी चलेंगी। अतिरिक्त प्रक्षेपण व्यवस्थाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी। 22 घाटों को सजाया जा रहा है। मेले की सुरक्षा के लिए अतिरिक्त सीसीटीवी व्यवस्था भी रहेंगी। मेला परिसर में एक हजार 150 सीसीटीवी होंगे। जीपीएस और सैटेलाइट ट्रैकिंग सिस्टम भी रहेंगी। उपकरणों के अलावा अप्रिय घटनाओं से बचने के लिए मेले में पर्याप्त पुलिस भी रहेगी। दो हजार 400 नागरिक सुरक्षा कर्मचारी एवं अधिक संख्या में सिविक वॉलेंटेर भी तैनात रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *