ICC CWC 2023 : भारत ने पाकिस्तान को 7 विकेट से हराया, रोहित-अय्यर का चला बल्ला

Spread the love

अहमदाबाद : गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बाद कप्तान रोहित शर्मा (86) और श्रेयस अय्यर (नाबाद 53) के अर्धशतकीय पारियों की बदौलत भारत ने विश्व कप के 12वें मैच में पाकिस्तान को सात विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ ही भारत अंकतालिका में शीर्ष पर पहुंच गया, साथ ही पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय टीम का विश्व कप में जीत का रिकॉर्ड 8-0 हो गया।

इस मैच में पाकिस्तान की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 42.5 ओवर में केवल 191 रनों पर सिमट गई। जवाब में भारत ने 30.3 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 192 रन बनाकर सात विकेट से जीत हासिल की।

Advertisement
Advertisement

192 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही और तीसरे ही ओवर में 23 रनों के कुल स्कोर पर शुभमन गिल 16 रन बनाकर शाहिन शाह अफरीदी की गेंद पर आउट हो गए। गिल के आउट होने के बाद रोहित ने कोहली के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 56 रनों की साझेदारी की। इस दौरान रोहित ने काफी तेज बल्लेबाजी की और पाकिस्तानी गेंदबाजों की जमकर खबर ली और अपना अर्धशतक पूरा किया। हालांकि कोहली इस दौराम 79 के कुल स्कोर पर 16 रन बनाकर अफरीदी के दूसरे शिकार बने। दूसरे छोर पर कोहली ने अपनी आक्रामक बल्लेबाजी जारी रखी। 22वें ओवर में रोहित हसन अली का शिकार बने। रोहित ने 63 गेंदों में 6 चौके और 6 छक्कों की बदौलत 86 रन बनाए।

इसके बाद श्रेयस अय्यर और केएल राहुल ने कोई और नुकसान नहीं होने दिया और भारत को 30.3 ओवर में जीत दिला दी। अय्यर ने चौका लगाकर भारत को जीत दिलाई और अपना अर्धशतक भी पूरा किया। अय्यर 53 और राहुल 19 रन बनाकर नाबाद रहे। जसप्रीत बुमराह (7 ओवर 19 रन 2 विकेट) को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया।

पाकिस्तान की ओर से शाहिन शाह अफरीदी ने 2 और हसन अली ने 1 विकेट लिया।

इससे पहले पाकिस्तान की पूरी टीम 42.5 ओवर में 191 रनों पर सिमट गई। पाकिस्तान के लिए कप्तान बाबर आजम ने बेहतरीन अर्धशतकीय पारी खेलते हुए 50 रन बनाए। बाबर के अलावा मोहम्मद रिजवान ने 49, इमाम उल हक ने 36 और अब्दुल्लाह शफीक ने 20 रन बनाए।

इस मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया। पाकिस्तान को अब्दुल्लाह शफीक और इमाम उल हक ने सधी शुरुआत दिलाई और पहले विकेट के लिए 41 रन जोड़े। 41 के कुल स्कोर मोहम्मद सिराज ने शफीक को एलबीडब्ल्यू कर भारत को पहली सफलता दिलाई। शफीक ने 20 रन बनाए। इसके बाद 73 के कुल स्कोर पर हार्दिक पांड्या ने इमाम को राहुल के हाथों कैच कराकर भारत को दूसरी सफलता दिलाई। यहां से बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान ने तीसरे विकेट के लिए 82 रनों की साझेदारी कर पाकिस्तान का स्कोर 155 तक पहुंचाया, यहां से लग रहा था कि पाकिस्तान एक बड़ा स्कोर बनाने में सफल रहेगी, लेकिन तभी सिराज ने बाबर आजम को बोल्ड को भारत को तीसरी सफलता दिलाई। बाबर ने 58 गेंदों पर 7 चौकों की बदौलत 50 रन बनाए। बाबर के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए सउद शकील कुछ खास नहीं कर सके और 162 के कुल स्कोर पर केवल 6 रन बनाकर कुलदीप यादव की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। कुलदीप ने इसके बाद इफ्तिखार अहमद (04) को बोल्ड कर भारत को पांचवीं सफलता दिलाई। जसप्रीत बुमराह ने इसके बाद मोहम्मद रिजवान (49) और शाजाब खान (02) को बोल्ड कर पाकिस्तान का स्कोर 7 विकेट पर 171 रन कर दिया। 187 के कुल स्कोर पर हार्दिक पांड्या ने मोहम्मद नवाज (04) को आउट कर भारत को आठवीं सफलता दिलाई। इसके बाद रवींद्र जडेजा ने 187 के ही स्कोर पर पहले हसन अली (12) और फिर हारिस रऊफ (02) को आउट कर पाकिस्तान की पारी का अंत किया। पाकिस्तानी टीम 42.5 ओवर में 191 रनों पर सिमट गई।

भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा ने 2-2 विकेट लिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *