निर्धन मेधावी छात्रों को उच्चतर शिक्षा के लिए ममता सरकार देगी 10 लाख तक का लोन

– शिक्षा मेला में 10 हजार छात्रों को वितरित होंगे स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड

– राज्यभर में 1 जनवरी को मनाया जाएगा छात्र दिवस

– चुनाव में किए वादों में अधिकांश किए गए पूरे : ममता

कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एक जनवरी को राज्य में छात्र दिवस मनाने का ऐलान किया है। उन्होंने 20 दिसंबर को शिक्षा मेला में लगभग 10 हजार छात्रों को स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड देने की भी घोषणा की है। इस कार्ड से छात्रों को उच्चतर शिक्षा के लिए 10 लाख तक का लोन मिल सकेगा।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को प्रशासनिक बैठक के बाद कहा कि 20 दिसंबर को एक शिक्षा मेला का आयोजन किया जाएगा। इस मेले में लगभग 10 हजार छात्रों को स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड दिए जाएंगे। 10 से 15 दिन के अंदर स्टेट बैंक से इसका एप्रुवल मिल जाएगा। इस कार्ड से छात्रों को उच्चतर शिक्षा के लिए 10 लाख तक का लोन मिल सकेगा। इस योजना के तहत कोई भी छात्र जिसने पश्चिम बंगाल में 10 साल बिताए हैं, वह इसका लाभ उठा सकता है। भारत या विदेश में स्नातक, स्नातकोत्तर, डॉक्टरेट और पोस्ट-डॉक्टरल अध्ययन के लिए लोन उपलब्ध होगा। बनर्जी ने 2 से 10 जनवरी तक दुआरे सरकार शुरू करने की भी घोषणा करते हुए कहा कि मैंने चुनाव में जो वादे किये थे, उनसे से अधिकांश को पूरा कर दिया है। उन्होंने 1 जनवरी को पूरे राज्य में छात्र दिवस मनाने की भी घोषणा की है।

उल्लेखनीय है कि स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के तहत छात्र उच्चतर स्तर के अध्ययन के लिए 10 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं। लोन की राशि चुकाने के लिए छात्रों को नौकरी मिलने के बाद 15 साल का वक्त दिया जाएगा। इसमें 40 वर्ष तक के आयु के व्यक्तियों को शिक्षा लोन के लिए पात्रता दी गई है। राज्य सरकार ने इस योजना के अंतर्गत विभिन्न संस्थागत और गैर संस्थागत खर्चों को भी कवर करने की घोषणा की है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पश्चिम बंगाल का कोई भी छात्र मौद्रिक सहायता की कमी के कारण शिक्षा से वंचित न रह सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

− 5 = 4