पुरुष टी20 विश्व कप के नौवें संस्करण के कार्यक्रम की घोषणा, 9 जून को होगी भारत-पाकिस्तान की भिड़ंत

Spread the love

नयी दिल्ली : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने शुक्रवार रात पुरुष टी20 विश्व कप के नौवें संस्करण के कार्यक्रम की घोषणा कर दी गई है। टी-20 विश्व कप का आयोजन 1 से 29 जून 2024 तक वेस्टइंडीज और संयुक्त राज्य अमेरिका के सह-मेजबानी में किया जाएगा।

आईसीसी पुरुष टी20 इवेंट में रिकॉर्ड 20 टीमों को चार समूहों में विभाजित किया जाएगा, जिनके बीच 55 मैच खेले जाएंगे। टूर्नामेंट में सह-मेजबान वेस्टइंडीज और संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ-साथ अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, कनाडा, इंग्लैंड, भारत, आयरलैंड, नामीबिया, नेपाल, नीदरलैंड, न्यूजीलैंड, ओमान, पाकिस्तान, पापुआ न्यू गिनी (पीएनजी), स्कॉटलैंड, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका और युगांडा की टीमें हिस्सा लेंगी।

ग्रुप ए में भारत, पाकिस्तान, आयरलैंड, कनाडा और अमेरिका की टीमें हैं, जबकि ग्रुप बी में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, नामीबिया, स्कॉटलैंड और ओमान शामिल हैं। ग्रुप सी में न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, अफगानिस्तान, युगांडा और पापुआ न्यू गिनी हैं, वहीं ग्रुप डी में दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, बांग्लादेश, नीदरलैंड और नेपाल हैं

टूर्नामेंट के उद्घाटन मैच में अमेरिका शनिवार 1 जून को डलास के ग्रैंड प्रेयरी क्रिकेट स्टेडियम में कनाडा से भिड़ेगा, जबकि वेस्टइंडीज रविवार 2 जून को गुयाना नेशनल स्टेडियम में पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगा।

क्रिकेट की सबसे बड़ी प्रतिद्वंद्विता दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित शहरों में से एक में होगी, जिसमें न्यूयॉर्क रविवार, 9 जून को भारत और पाकिस्तान की मेजबानी करेगा। यह मैच न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी में डाउनटाउन मैनहट्टन से सिर्फ 30 मील पूर्व में 34,000 सीटों वाले अत्याधुनिक मॉड्यूलर स्टेडियम में खेला जाएगा। आयोजन स्थल पर आठ मैच खेले जाएंगे।

गत चैंपियन इंग्लैंड मंगलवार 4 जून को स्कॉटलैंड के खिलाफ बारबाडोस में अपने अभियान की शुरुआत करेगा, जबकि 2022 का फाइनलिस्ट पाकिस्तान गुरुवार 6 जून को डलास में यूएसए के खिलाफ अपना पहला मैच खेलेगा।

ग्रुप चरण में होने वाले ढेरों ब्लॉकबस्टर मुकाबलों के बीच, प्रशंसक सोमवार 3 जून को न्यूयॉर्क में श्रीलंका का दक्षिण अफ्रीका से मुकाबला देखेंगे, जबकि इंग्लैंड शनिवार 8 जून को बारबाडोस में चिर प्रतिद्वंद्वी ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगा। एक और बहुप्रतीक्षित मैच में बुधवार 12 जून को त्रिनिदाद और टोबैगो में ब्रायन लारा क्रिकेट अकादमी में वेस्टइंडीज का मुकाबला न्यूजीलैंड से होगा।

पहली बार क्वालीफायर युगांडा अपना पहला आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप मैच सोमवार, 3 जून को अफगानिस्तान के खिलाफ गुयाना में खेलेगा। 2014 के बाद पहली बार टी20 विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने वाला नेपाल फ्लोरिडा के लॉडरहिल में ब्रोवार्ड काउंटी स्टेडियम में खेले जाने वाले चार मैचों में से एक में श्रीलंका के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगा।

समूह चरण के पूरा होने पर, चारों समूहों में से प्रत्येक से शीर्ष दो टीमें प्रतियोगिता के सुपर आठ चरण में जाएंगी। पहले दौर में अपने ग्रुप में पहली और दूसरी वरीयता प्राप्त टीमें सुपर आठ में उस वरीयता को बरकरार रखेंगी, बशर्ते वे अर्हता प्राप्त कर लें। सुपर आठ मैच लोकप्रिय कैरेबियाई पर्यटक स्थलों एंटीगुआ और बारबुडा, बारबाडोस, सेंट लूसिया और सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस में खेले जाने वाले हैं।

सुपर आठ में प्रत्येक समूह से दो शीर्ष टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी, जो क्रमशः बुधवार 26 और गुरुवार 27 जून को गुयाना और त्रिनिदाद और टोबैगो में आयोजित किया जाएगा। फाइनल शनिवार 29 जून को बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल में होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *